Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

पशु पक्षियों और पर्यावरण से प्रेम की अनूठी मिसाल कायम कर रहे महेश चन्द्र शर्मा

                                          भिलाई । साहित्याचार्य एवं शिक्षाविद् डा.महेश चन्द्र शर्मा सेवानिवृत्ति के उपरांत अपनी सृजनशीलता, ब...

                                      

   भिलाई । साहित्याचार्य एवं शिक्षाविद् डा.महेश चन्द्र शर्मा सेवानिवृत्ति के उपरांत अपनी सृजनशीलता, बागवानी, क्रियाशीलता, गीत-संगीत और लेखन आदि के पूरी तरह सक्रिय हैं। पर्यावरण के संदर्भ में विश्व जल पुरुष और रेमन मैग्सेसे अवार्डीडा. राजेन्द्र सिंह का सान्निध्य लाभ पिछले दिनों डा.शर्मा को मिला। डा.राजेन्द्र सिंह के साथ एक पर्यावरण कार्यक्रम में आचार्य डा.महेश चन्द्र शर्मा साहित्याचार्य डा.शर्मा ने प्रकृति संतुलन पर सार्थक चर्चा की। उल्लेखनीय है कि उच्च शिक्षा की 42 वर्ष की सेवा से रिटायर होने के बाद डॉ. शर्मा साहित्य,समाज , प्रकृति , पर्यावरण और पशु पक्षियों  की सेवा में और भी अधिक संलग्न हैं। प्राध्यापक और प्राचार्य रहते हुए भी उन्होंने कालेजों पर्यावरण अध्ययन की कक्षायें लीं।

लगभग तीस वर्ष का इस अनिवार्य विषय के पठन-पाठन और लेखन-प्रकाशन का उनका अनुभव है। इस पर उनके धारावाहिक लेख भी पत्र-पत्रिकाओं में छपे और लोकप्रिय हुये।इटली के विश्व संस्कृत सम्मेलन में शोधालेख पढ़ा और प्रसिद्ध पायी। वे विद्यार्थियों को प्रोजेक्ट फाइल मटेरियल भी देते। आज भी इस कार्य हेतु अनेक महाविद्यालयों में उन्हें ससम्मान आमंत्रित किया जाता है। हाल ही में अखिल भारतीय स्तर पर जयपुर से इस विषय पर प्रकाशित शोध निबंध ग्रंथ में पहला बीस पृष्ठीय शोध निबंध उन्हीं का है। विशेष बात यह है कि साहित्याचार्य डा.शर्मा का यह प्रकृति, पशु-पक्षी या पर्यावरण प्रेम केवल भाषण, लेखन या उपदेशों में ही नहीं , अपितु व्यवहार में भी है। और सेवानिवृत्ति पूर्व करोना काल से जारी है। घर के दरबाजे पर प्रतिदिन प्रात: कालीन दाना-पानी की व्यवस्था विगत तीन-चार साल , कोविड काल से आज तक जारी है।पक्षी-आवास, घोंसला भी है।  छत पर और बाहर नानाप्रकार के पेड़-पौधे हैं।

सपरिवार नियमित उनकी देखभाल और लालन-पालन किया जाता है । फूलों-फलों और औषधियों के अलावा हरा-भर और शुद्ध स्वास्थ्यवर्धक पर्यावरण मिलता है। आचार्य डा.शर्मा के अनुसार इसी की बदौलत अर्थराइटिस, ब्रेन स्ट्रोक, कोरोना- कोविड और पैरालिसिस से काफी राहत मिली ,और मिलेगी। राज्य अलंकरण आदि से सम्मानित डा. शर्मा को छत्तीसगढ़ी स्वाभिमान संस्थान, रायपुर  एवं दाऊ उदयप्रसाद 'उदय साहित्यशोध संस्थान , दुर्ग  आदि ने उनके भिलाई स्थित आवास में आकर उन्हें सम्मानित किया। इस प्रकार देश-प्रदेश की उच्चशिक्षा, साहित्य,संस्कृति, पर्यावरण और रोजग़ारोन्मुख मार्गदर्शन में व्यस्त आचार्य डा.शर्मा ने थाईलैण्ड और कुबैत से प्राप्त आमन्त्रण प्रवास प्रस्तावों के प्रति भी असर्मथता व्यक्त कर दी हैं।

No comments

दुनिया

//