Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

कई जिलों में लू का कहर : शासन प्रशासन अलर्ट

   रायपुर । छत्तीसगढ़ के अधिकांश जिलों में आसमान से आग बरस रही है। लगातार बढ़ रहे पारे से लोग परेशान है, साथ ही लू का प्रकोप भी जारी है। राज्य...

 

 रायपुर । छत्तीसगढ़ के अधिकांश जिलों में आसमान से आग बरस रही है। लगातार बढ़ रहे पारे से लोग परेशान है, साथ ही लू का प्रकोप भी जारी है। राज्य में इस बार गर्मी ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए है। कई जिलों में इतनी भीषण गर्मी है कि लोगों का जीना मुश्किल होता जा रहा है। पूरा छत्तीसगढ़ इस वक्त हीटवेव से जूझ रहा है। इस साल की गर्मी से न सिर्फ लोग परेशान है, बल्कि लोगों की मौत भी हो रही है। इन सब के बीच रायपुर मौसम विभाग ने आज और कल के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया है।

हीटवेव को लेकर मौसम विभाग ने कई जिलों में आरेंज अलर्ट जारी किया है। अगले 24 घंटों में बलौदाबाजार, बेमेतरा, बिलासपुर, जांजगीर चांपा, खैरागढ़ छुईखदान, कोरबा, कोरिया, महासमुंद, मनेंद्रगढ़, रायपुर, रायगढ़, राजनांदगांव, सक्ती, सारंगढ़, सूरजपुर अगले 24 घंटों तक हीटवेव की चपेट में है।

लगभग सप्ताहभर से समूचे छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी पड़ रही है। अनेक स्थानों पर आगजनी और लू की चपेट मंम आकर मौतों की खबरें सामने आई हैं। ऐसे में अब इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सरकार अलर्ट मोड पर है। सीएम विष्णुदेव साय ने सभी संस्थाओं को फायर फाइटर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

सीएम ने सोशल मीडिया साइट पर जानकारी दी कि, अधिकारियों को फायर फाइटर की जांच के निर्देश दिए गए हैं। सीएम ने लिखा है कि, भीषण गर्मी को देखते हुए प्रदेश के सभी शासकीय कार्यालयों, छोटे-बड़े उद्योगों, होटलों, बहुमंजिला इमारतों, मॉल, गेमिंग जोन, अस्थाई प्रदर्शनियों, पेट्रोल पंप आदि का मौका मुआयना कर अग्निशामक यंत्र की सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं।

सभी संस्था संचालकों से आग्रह है कि, वे अपने प्रतिष्ठानों में अग्निशामक यंत्रों का होना सुनिश्चित करें। समय-समय पर उसका निरीक्षण-परीक्षण भी करें। ताकि आपात स्थिति में हालात को तुरंत नियंत्रित किया जा सके और जनहानि से बचा जा सके।

No comments

दुनिया

//