Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

शादीशुदा महिला को नौकरी देने से इनकार करने वाली एप्पल की कंपनी बुरी फंसी!

नई दिल्ली। एपल के उत्पाद बनाने वाली कंपनी फॉक्सकॉन इंडिया की ओर से तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर स्थित अपने आईफोन असेंबली प्लांट में विवाहित महिल...

नई दिल्ली। एपल के उत्पाद बनाने वाली कंपनी फॉक्सकॉन इंडिया की ओर से तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर स्थित अपने आईफोन असेंबली प्लांट में विवाहित महिलाओं को नौकरी नहीं दिए जाने की खबरों पर संज्ञान लेते हुए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने सोमवार को केंद्र और राज्य सरकार सरकार को नोटिस जारी किया। आयोग ने कहा अगर मीडिया की खबरें सही हैं तो यह विवाहित महिलाओं से भेदभाव का गंभीर मुद्दा है। इससे समानता और समान अवसर के अधिकार का उल्लंघन होता है। इसलिए आयोग ने केंद्रीय श्रम व रोजगार मंत्रालय के सचिव व तमिलनाडु सरकार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर एक सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

विवाहित महिलाओं को काम पर न रखने के मौखिक निर्देश

एनएचआरसी ने कहा कि ऐसी रिपोर्टें विवाहित महिलाओं के खिलाफ भेदभाव के बारे में गंभीर चिंताएं पैदा करती हैं, जो समानता और समान अवसरों के उनके अधिकार का उल्लंघन करती हैं। फॉक्सकॉन इंडिया के पूर्व कर्मचारियों ने आरोप लगाया कि कंपनी ने सांस्कृतिक मुद्दों और सामाजिक दबाव का हवाला देते हुए भर्ती एजेंसियों को विवाहित महिलाओं को काम पर न रखने के मौखिक निर्देश दिए।

एनएचआरसी ने उल्लेख किया कि अंतर्राष्ट्रीय नागरिक और राजनीतिक अधिकार (ICCPR) और अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकार (ICESCR) सहित कई अंतर्राष्ट्रीय अनुबंध और संधियाँ सभी प्रकार के रोजगार में लिंग के आधार पर भेदभाव को प्रतिबंधित करती हैं।

फॉक्सकॉन इंडिया ने वैवाहिक स्थिति, लिंग, धर्म या किसी अन्य कारक के आधार पर रोजगार में भेदभाव के आरोपों से इनकार किया। हालांकि, रॉयटर्स की जांच में पाया गया कि फॉक्सकॉन ने पारिवारिक जिम्मेदारियों और संभावित अनुपस्थिति के बारे में चिंताओं का हवाला देते हुए अपने मुख्य भारत iPhone असेंबली प्लांट में विवाहित महिलाओं को व्यवस्थित रूप से नौकरियों से बाहर रखा।

जांच में क्या आया सामने?

जांच से पता चला कि कंपनी के अधिकारियों ने भर्ती एजेंसियों को मौखिक रूप से भर्ती नियमों से अवगत कराया, जिसमें निर्दिष्ट किया गया था कि केवल अविवाहित महिलाओं को ही काम पर रखा जाए। इस प्रथा की पुष्टि पूर्व कर्मचारियों और भर्ती एजेंटों सहित कई स्रोतों से हुई। विवाहित महिलाओं को बाहर रखने को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महिला सशक्तिकरण और महिला श्रम-बल भागीदारी बढ़ाने के लक्ष्यों के लिए एक झटका माना जा रहा है।

एप्पल, जिसके उत्पाद फॉक्सकॉन द्वारा निर्मित किए जाते हैं, ने कहा कि यह उद्योग में उच्चतम आपूर्ति श्रृंखला मानकों को बनाए रखता है और अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए नियमित ऑडिट करता है। फॉक्सकॉन ने दावा किया कि यह वैवाहिक स्थिति, लिंग, धर्म या किसी अन्य कारक के आधार पर रोजगार भेदभाव के आरोपों का सख्ती से खंडन करता है और कहा कि इसने उन नौकरी विज्ञापनों को हटा दिया है जो इसके मानकों को पूरा नहीं करते थे।

No comments

दुनिया

//