Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

सर्पदंश से बचाव के लिए ग्राम पंचायतों में जय-हो के स्वयंसेवक पहुंचकर लोगों को कर रहे जागरूक

जशपुरनगर । जशपुर जिले में सर्पदंश से बचाव व उपचार के लिए कई कदम उठाए गए है। इसी क्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के दिशा-निर्दे...


जशपुरनगर । जशपुर जिले में सर्पदंश से बचाव व उपचार के लिए कई कदम उठाए गए है। इसी क्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के दिशा-निर्देश में जन जागरूकता कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। अलग-अलग ग्राम पंचायतों में जय-हो के स्वयंसेवक पहुंचकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। जिसमें यह जानकारी दिया जा रहा है कि सर्पदंश से पीड़ित मरीज को तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रों में जाकर उचित उपचार करावें। सर्पदंश के प्रकरण के बचाव के लिए जिले के समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आवश्यक दवाईयां उपलब्ध कराई गयी है।

जय हो कार्यक्रम के स्वयं सेवकों द्वारा जिले में सर्पदंश बचाव व उपचार के लिए लगातार जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित की जा रही है।स्कूल, कॉलेज, सार्वजनिक स्थानों व अन्य जगहों में जागरूकता कार्यक्रम किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान मुख्य रूप से सांप के काटने पर झाड़फूंक न करा कर स्वास्थ्य केंद्र लेकर जाने के साथ-साथ कटे हुए स्थान पर साबुन से सफाई, लकड़ी से बांधना, ज्यादा चलने-फिरने ना देना, मरीज का मनोबल बढ़ाने के लिए सकारात्मक चर्चा करने की सलाह दी जा रही है द्य स्वयं सेवकों की ओर से सोशल मीडिया का भी उपयोग करके लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।

No comments

दुनिया

//