Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

एम.के.राउत ने की जिले में रेडक्रॉस गतिविधियों की समीक्षा

  धमतरी। मुख्य कार्यपालन अधिकारी सह महासचिव भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी छत्तीसगढ़ श्री एम.के.राउत ने आज जिले में चल रही रेडक्रॉस गतिवधियों की समी...

 


धमतरी। मुख्य कार्यपालन अधिकारी सह महासचिव भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी छत्तीसगढ़ श्री एम.के.राउत ने आज जिले में चल रही रेडक्रॉस गतिवधियों की समीक्षा की। कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आायोजित इस बैठक में उन्होंने इसके लिए सदस्यता अभियान चलाकर क्षेत्र के गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधियों को जोड़ने कहा। साथ ही जूनियर रेडक्रॉस के बच्चां को पहचान हेतु  बैज प्रदाय करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी छत्तीसगढ़ राज्य शाखा रायपुर के चेयरमेन अशोक अग्रवाल, कलेक्टर नम्रता गांधी, सीईओ जिला पंचायत  रोमा श्रीवास्तव,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.यू.एल.कौशिक सहित संबंधित अधिकारी और रेडक्रॉस सोसायटी के सदस्य उपस्थित रहे।

राउत ने कहा कि रेडक्रास का उद्देश्य सेवाभाव को बढ़ावा देना है। इसके लिए सभी महाविद्यालयों में रेडक्रॉस के संबंध में कार्यक्रम आयोजित कर रक्तदान और अन्य गतिविधियां आयोजित करने, प्रबंध समिति के लिए चुनाव कराने हेतु तिथि, स्थान, समय निर्धारित कर समिति के सदस्यों का चयन 31 अक्टूबर तक करने कहा। उन्होने रेडक्रास के कार्यों को और अधिक विस्तृत करने हेतु उद्योगों में कार्यरत श्रमिकों, ग्रामीणों इत्यादि को युवा रेडक्रॉस के जरिए प्रशिक्षण दिलाने कहा। इसके साथ ही दुर्घटना में घायलों को जल्द से जल्द सहायता मुहैय्या हो सके इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में सरपंच को जोड़ने कहा, ताकि मरीज को सही समय में मदद मिल सके और समय की बचत हो।  इस मौके पर कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने जिले में रेडक्रॉस गतिविधियों के लिए तैयार कैलेण्डर की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हाईस्कूल के बच्चों के साथ हेल्थ कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जो कि डाईट के बच्चों को देंगे। अब तक 20 बच्चों और चार शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया है। अब ये बच्चे हाईस्कूल और मिडिल स्कूल के बच्चों को प्रशिक्षित करेंगे। इसके साथ ही सदस्यता अभियान जिले में चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत निक्षय मित्र बनाए गए हैं। इसके साथ ही एक सौ से अधिक लोगों को फुड बास्केट प्रदाय कर लाभान्वित किया गया है। साथ ही चार लाख 96 हजार रूपये इकट्ठा कर लिए गए हैं।

No comments

दुनिया

//