Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

कलेक्टर की अध्यक्षता में राष्ट्रीय पोषण माह अभियान बैठक

बेमेतरा। पूरे छत्तीसगढ़ के साथ-साथ बेमेतरा जिले में आगामी 1 सितंबर से 30 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण माह के तहत विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस दौर...

बेमेतरा। पूरे छत्तीसगढ़ के साथ-साथ बेमेतरा जिले में आगामी 1 सितंबर से 30 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण माह के तहत विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान, विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से पोषण पर जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। आज कलेक्ट्रेट के दिशा सभा कक्ष में कलेक्टर रणबीर शर्मा की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई, जिसमें पोषण माह के सफल क्रियान्वयन पर चर्चा हुई। कलेक्टर ने बताया कि इस अभियान में महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्यानिकी सहित कई अन्य विभागों की भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

उन्होंने महिला एवं बाल विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि वे जिले के अधिकारियों को आंगनबाड़ियों के लिए जिम्मेदारी सौंपें, ताकि वे वहां कम-से-कम एक घंटा बिताकर गतिविधियों की रिपोर्ट मय फोटो के साथ प्रस्तुत कर सकें। इसके अलावा, कलेक्टर ने गर्भवती महिलाओं, शिशुवती माताओं और बच्चों की स्वास्थ्य जांच के निर्देश दिए, विशेषकर एनीमिया की जांच पर जोर दिया। साथ ही, लोगों को पोषण आहार के महत्व के प्रति और अधिक जागरूक करने के लिए भी कहा।

उन्होंने स्कूलों में बच्चों को खेलकूद के माध्यम से पोषण आहार और स्वच्छता के बारे में जानकारी देने की भी सलाह दी। महिला एवं बाल विकास अधिकारी चन्द्रवेश सिंह सिसोदिया ने बताया कि इस पोषण माह में एनीमिया, वृद्धि निगरानी, पूरक आहार, और समग्र पोषण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके साथ ही, प्रौद्योगिकी के उपयोग से बेहतर प्रशासन, पारदर्शिता, और कुशल सेवा वितरण सुनिश्चित किया जाएगा।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत टेकचन्द्र अग्रवाल,अपर कलेक्टर अनिल बाजपेयी, संयुक्त कलेक्टर अंकिता गर्ग,ज़िले के सभी एसडीएम,विभिन्न विभागों के ज़िला अधिकारी उपस्थित थे।। सिसोदिया ने यह भी बताया कि इस अभियान के अंतर्गत विभिन्न जागरूकता रैलियों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें छह माह तक शिशुओं के लिए केवल स्तनपान और उसके बाद अनुपूरक आहार की आवश्यकता पर भी जागरूक किया जाएगा। इसके लिए आगामी 1 सितंबर से 30 सितंबर (एक माह) के लिए आयोजित दैनिक गतिविधियों का  कैलेंडर  बनाया गया है।


No comments

दुनिया

//