Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

मुकेश अंबानी नहीं अब गौतम अडानी हो गए भारत के सबसे अमीर शख्स, ये है पूरी लिस्ट

नई दिल्ली। पोर्ट, एयरपोर्ट से लेकर सीमेंट, ग्रीन एनर्जी सेक्टर में काम करने वाले अरबपति उद्योगपति गौतम अडानी अब एशिया और देश के सबसे अमीर इं...


नई दिल्ली। पोर्ट, एयरपोर्ट से लेकर सीमेंट, ग्रीन एनर्जी सेक्टर में काम करने वाले अरबपति उद्योगपति गौतम अडानी अब एशिया और देश के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं. उन्होंने मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ दिया है, जो लंबे समय से नंबर-1 के स्पॉट पर बने हुए थे. गौतम अडानी के साथ ये करिश्मा तब हुआ है जब 2023 की शुरुआत में उन्हें हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट का सामना करना पड़ा और इससे उबरने में उन्हें एक साल से ज्यादा का वक्त लगा.

हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2024 के मुताबिक 31 जुलाई 2024 तक के डेटा के हिसाब से गौतम अडानी देश के सबसे अमीर इंसान हो चुके हैं. उनकी संपत्ति 11.6 लाख करोड़ रुपए को पार कर चुकी है.

हर 5 दिन में बना एक अरबपति

हुरुन इंडिया की लिस्ट में कहा गया है कि 31 जुलाई 2024 तक इस साल भारत ने हर 5 दिन में एक अरबपति बनाया है. एशिया में वेल्थ क्रिएशन के मामले में भारत तेजी से उभर रहा है, जबकि चीन के अंदर इसमें गिरावट देखी जा रही है. भारत के अंदर 2024 के दौरान वेल्थ क्रिएशन में 29 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जबकि देश में अरबपतियों की संख्या 334 हो चुकी है.

लिस्ट में ये लोग भी है शामिल

अब मुकेश अंबानी इस लिस्ट में अब दूसरे स्थान पर आ गए हैं. उनकी संपत्ति 10.14 लाख करोड़ रुपए हो गई है. जबकि एचसीएल टेक्नोलॉजीस के फाउंडर शिव नादर एंड फैमिली 3.14 लाख करोड़ रुपए की दौलत के साथ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं.

वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट की मालिक एस. पूनावाला इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं. वहीं सन फार्मास्युटिकल्स के दिलीप सांघवी पांचवे स्थान पर हैं. बीते 5 सालों में 6 व्यक्ति ऐसे रहे हैं जो लगातार भारत के टॉप-10 अरबपतियों में शुमार रहे हैं.

इस लिस्ट में कुमार मंगलम बिड़ला फैमिली छठवें स्थान पर, गोपीचंद हिंदुजा सातवें, राधाकृष्ण दमानी आठवें, अजीम प्रेमजी नौवें और नीरज बजाज फैमिली दसवें स्थान पर हैं.


No comments

दुनिया

//