Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

कलेक्टर ने की समय-सीमा के पत्रों, आवेदनों पर की गयी कार्रवाई की बारी-बारी समीक्षा

बेमेतरा।  कलेक्टर रणबीर शर्मा ने यहां कलेक्ट्रेट के दिशा सभा कक्ष में विभिन्न  विभागों के ज़िला अधिकारियों द्वारा समय - सीमा के पत्रों,आवेदन...

बेमेतरा।  कलेक्टर रणबीर शर्मा ने यहां कलेक्ट्रेट के दिशा सभा कक्ष में विभिन्न  विभागों के ज़िला अधिकारियों द्वारा समय - सीमा के पत्रों,आवेदनों  पर की गयी कार्रवाई की बारी-बारी समीक्षा की। उन्होंने पोषण माह सितम्बर 2024  जन आंदोलन अन्तर्गत आयोजन/किए गए क्रियान्वयन की जानकारी ली। शत प्रतिशत आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण माह के दौरान कार्यक्रम आयोजन किया जाना सुनिश्चित करें। कार्यक्रम के लिए व्यापक जागरूकता पैदा करने  विभिन्न प्रचार-माध्यमों के साथ डिजिटल प्लेटफॉर्म का भी उपयोग करें। सभी विभागों के जिला अधिकारी भी समन्वय व सहयोग करें।

कलेक्टर ने आगामी गुरुवार-शुक्रवार को मुख्यमंत्री द्वारा ली जाने वाली कलेक्टर कान्फ्रेंस के संबंध में तैयारियों के साथ मुख्यमंत्री के  झालम प्रवास की तैयारी की स्थिति की भी समीक्षा की। उन्होंने  आगामी 14 सितंबर  से 2 अगले माह 2 अक्तूबर तक स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर और ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजन के लिए कार्यक्रम की तैयारी के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि  स्वास्थ्य योजनाएँ सरकार की प्राथमिकता में हैं।मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के तहत मरीज़ों को लगातार आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने मुख्य ज़िला चिकित्सा अधिकारी को ज़िला जनसंपर्क  के माध्यम से योजना के लाभार्थियों पर आधारित समाचार  स्टोरी/ वीडियो/सोशल मीडिया पर व्यापक प्रचार-प्रसार कर और पात्र हितग्राहियों को  लाभ दिलाए।

कलेक्टर शर्मा ने  प्रदेश सहित आसपास  ज़िलों में  हो रही  भारी बारिश के चलते  ज़िला जल  संसाधन अधिकारियों और सभी एसडीएम को शिवनाथ नदी के तट पर बसे ग्रामवासी सतर्क करने और, जे शिवनाथ नदी में मोंगरा बैराज पानी छोड़े जाने के चलते नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी निचले इलाक़े के लोगों को सतर्क रहने उनके लिए समुचित राहत व्यवस्था करने कहा।

कलेक्टर रणबीर शर्मा ने  सभी विभागीय ज़िला अधिकारियों  ख़ास कर ज़िला महिला एवं बाल विकास अधिकारी से कहा कि आगामी 12 तारीख़ (12 सितंबर) से  वजन त्यौहार  शुरू  हो रहा है, जो 23 सितंबर 2024  तक चलेगा। ज़िले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में 12 दिन तक चलने वाले इस  वजन त्यौहार में 0 से 05 वर्ष से कम बच्चों का वजन कर कम वजन वाले बच्चों को चिन्हित कर कुपोषण की वास्तविक स्थिति का पता लगाया जाये। उनके कुपोषण  स्तर की का जांच की जाये। इसके साथ ही बच्चों को आंगनवाड़ी केंद्रों में पूरक पोषण आहार वितरण करने के साथी पोषक तत्वों के बारे में जानकारी दी जाये।

इस दौरान उन्होंने जन-जन को कुपोषण के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ प्रत्येक परिवार को उनके बच्चों को सही पोषण के संबंध में जानकारी दी जाये। कुपोषण को दूर करने के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ कितने बच्चों को मिल रहा है और कितने बच्चे कुपोषण से निजात पा चुके हैं उसका भी पता लगाया जाये। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्रालय, महानदी भवन,से दिशा-निर्देश जारी किए गए है उसका पालन किया जाये। वजन त्यौहार का आयोजन कलस्टर पर किया जाएगा। प्रत्येक कलस्टर में वजन त्यौहार के लिए विभागीय अधिकारी, कर्मचारी, पर्यवेक्षक की डयूटी भी लगाई जाये।

No comments

दुनिया

//