Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

नेत्र चिकित्सालय में एंडोफ्थालमिटिस संक्रमण के मिले चार मरीज

धमतरी। शासकीय नेत्र चिकित्सालय धमतरी में मोतियाबिंद आपरेशन होने के बाद चार बुजुर्गाें में गंभीर संक्रमण मिला है। संक्रमितों का उपचार डाक्टर ...

धमतरी। शासकीय नेत्र चिकित्सालय धमतरी में मोतियाबिंद आपरेशन होने के बाद चार बुजुर्गाें में गंभीर संक्रमण मिला है। संक्रमितों का उपचार डाक्टर और स्टाफ द्वारा लगातार की जा रही है और निगरानी में रखे हुए है।

अस्पताल में संक्रमित मरीज मिलने के कारण फिलहाल मोतियाबिंद का आपरेशन बंद है, इससे मरीजों की दिक्कतें बढ़ गई है। क्योंकि मोतियाबिंद आपरेशन के लिए यह सबसे अच्छा समय रहता है।

शासकीय नेत्र चिकित्सालय धमतरी से मिली जानकारी अनुसार 14 अक्टूबर को 17 लोगों का मोतियाबिंद आपरेशन किया गया था। दूसरे दिन 15 अक्टूबर को इसमें आंखों में बंधे पट्टी खोलने के बाद चार मरीजों में गंभीर संक्रमण मिला। गंभीरता से जांच करने के बाद इन संक्रमितों का उपचार तत्काल शुरू किया गया। सभी चारों को डाक्टर व स्टाफ की निगरानी में रखा गया है। संक्रमण को जानने के लिए चारों मरीजों का सैंपल लेकर जांच के लिए रायपुर भेजा गया है। दो-तीन दिनों में रिपोर्ट आएगी, तब संक्रमण के कारणों का पता चल पाएगा।

संक्रमितों में मगरलोड ब्लाक के ग्राम खिसोरा के मरीज सियाराम, ग्राम धौंराभाठा की सावित्री और हेमबाई तथा धमतरी ब्लाक के खपरी की घसन बाई की आंखों में मोतियाबिंद आपरेशन करने के बाद गंभीर संक्रमण मिला है। बुजुर्गाें ने बताया कि आंख धुंधला दिखाई देने के कारण मोतियाबिंद का आपरेशन कराए है। आपरेशन के बाद स्वस्थ है। कोई दिक्कत नहीं है। सभी डाक्टर और स्टाफ अच्छे से इलाज कर रहे हैं। हालांकि अस्पताल प्रबंधन उनके आंखों में संक्रमण होने की जानकारी दी है, लेकिन उन्हें किसी तरह कोई दिक्कतें नहीं है।

शासकीय नेत्र चिकित्सालय में पदस्थ नेत्र रोग विशेषज्ञ डा राजेश सूर्यवंशी ने बताया कि, सोमवार को 17 मरीजों का मोतियाबिंद का आपरेशन किया गया था। जिसमें से चार मरीजों में एंडोफ्थालमिटिस के गंभीर संक्रमण मिले थे। इसका तत्काल उपचार किया गया। चारों मरीज ठीक है। समय रहते संक्रमण का पता नहीं चलता, तो नइके नेत्र ज्योति जा सकती थी। प्रोटोकाल के तहत संक्रमण मिलने पर पूरी जांच की जाती है। चारों मरीजों का कल्चर सैंपल लेकर जांच के लिए रायपुर भेजा गया है। इंफेक्शन के स्त्रोत के बारे में रिपोर्ट आने के बाद समीक्षा करेंगे।

No comments

दुनिया

//